Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, November 20, 2021

शिव योगा शिक्षा संस्थान समिति ने मनाया विश्व शौचालय दिवस, लोगों को किया जागरूक


शिवपुरी
-गंदगी कोई भी हो वह शरीर के लिए हमेशा हानिकारकर और रोग उत्पन्न करने वाली होती है इसलिए आवश्यक है कि जब भी शौच जाए, लघुशंका जाए तो अपने हाथों को नियमित तौर पर कम से कम 10 से 20 सैकेण्ड जरूर पूरी तरह साबुन से धोएं, यही वजह है कि इस स्वच्छता को लेकर ही विश्व शौचालय दिवस मनाया जाता है। शौचालय दिवस के अवसर पर स्वच्छता के बारे में जागरूक किया समाजसेवी संस्था शिव योगा शिक्षा संस्थान समिति के अध्यक्ष सत्येन्द्र सिंह सेंगर ने जो स्थानीय संस्था कार्यालय मुक्तिधाम स्थित शिव योग केन्द्र पर आयोजित शौचालय दिवस कार्यक्रम के माध्यम से स्थानीय लोगों को जागरूक कर रहे थे। 

इस अवसर पर संस्था के वीरेन्द्र माथुर ने भी शौचालय दिवस को लेकर अपना व्याख्यान दिया और संस्था के कार्यकर्ताओं व सदस्यों से आह़्वान किया कि वह दूरस्थ ग्रामीण अंचलों और नगर के विभिन्न वार्डों में अभियान चलाकर लोगों को शौचालय के बाद होने वाली साफ-सफाई के प्रति जागरूक करें। इस दौरान स्वच्छता किस तरह से अपनाई जाए इसे लेकर मौके पर ही हाथ ध्ुालाई के रूप में उसकी उपयोगिता पर प्रकाश डाला गया। 

कार्यक्रम में संस्था के राजवीर सिंह, अमर सिंह, सजेन्द्र, राकेश शर्मा, अमित राय सहित अन्य कार्यकर्तागण मौजूद रहे जिन्होंने शौचालय दिवस के अवसर पर स्थानीय लोगों को जागरूक किया। कार्यक्रम में आस्था प्रयास संस्था की अध्यक्षा श्रमीती मधु सेंगर भी मौजूद रही जिन्होंने भी विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर अपने विचार प्रकट किए। अंत में स्वच्छता किट संस्था सदस्यों को वितरित की गई।

No comments:

Post a Comment