Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, January 4, 2022

ग्राम पंचायत सेवढ़ा में हुए भ्रष्टाचार को लेकर की शिकायत, कार्यवाही की मांग


शिवपुरी-
जिले की ग्राम पंचायत सेंवढा के ग्रामीणों ने कलेक्टर की जनसुनवाई मे शिकायत कर ग्राम में हुए भ्रष्टाचार को लेकर जांच की मांग की है। इस संदर्भ में एडिशनल सीईओ जिला पंचायत ने आवेदन लेकर जांचकर कार्यवाही करने की बात उपस्थित ग्रामीणजनों से कही। शिकायत में ग्रामीणजनों ने बताया कि ग्राम पंचायत सेंवढा के सरपंच, सचिव और इंजीनियर ने मिलकर लाखों रुपए का घोटाला किया है जो काम नरेगा के तहत गांव के मजदूरों से कराऐ जाने थे उन कार्यों को मशीनों से कराया गया और सरपंच सचिव के रिश्तेदारों के खातों में कार्यो का मस्टर रोल भरकर खातों से रूपए निकलवाये गये। 

वहीं ग्राम पंचायत मे घटिया सीसी सड़क डाली गई जो एक माह में ही उखडऩे लगी है साथ ही रपटा पुलिया निर्माण भी घटिया बनाया गया है, तो वहीं खेत तालाब योजना के अंतर्गत बनने बाले तालाबों को भी अपने रिश्तेदारों के नाम से बनवाकर फर्जीबाडा किया गया है। ग्रामीणों का कहना है कि पूर्व में भी ग्राम पंचायत सेंवढा मे हुए भ्रष्टाचार की शिकायत की गई थी लेकिन अभी तक जिम्मेदारों पर कोई कार्यवाही नहीं की गई है। इस मामले को लेकर अति.सीईओ ने मामले में ग्रामीणों को उचित कार्यवाही का भरोसा दिया है।

उधार के रूपये मांगे तो ना देने पर आदिवासी से मारपीट, तीन के बजाए एक पर दर्ज हुई एफआईआर
शिवपुरी- जिले की इंदार तहसील अंतर्गत आने वाले ग्राम तरावली निवासी युवक महेन्द्र पुत्र सोना आदिवासी के द्वारा अपने उधार लिए गए 500 रूपये तो नहीं लौटाए बल्कि इन पैसों के बदले फरियादी युवक के साथ मारपीट कर दी गई और जब मामले की शिकायत पुलिस थाना इंदार में की गई तो यहां पुलिस ने केवल एक आरोपी मानकर एफआईआर दर्ज कर ली लेकिन अन्य लोगों को आरोपी नहीं बनाया। 

इसे लेकर फरियादी आदिवासी युवक ने जनसुनवाई में अपनी शिकायत दर्ज कराते हुए अन्य आरोपियों के विरूद्ध भी एफआईआर में नाम जोडऩे व अन्य गंभीर धाराओं में मामला दर्ज करने की गुहार लगाई है। यहां फरियादी महेन्द्र आदिवासी ने अपने शिकायती आवेदन में बताया कि उसके साथ राजपाल पुत्र हरनाम सिंह यादव निवासी तरावली के द्वारा 500 रूपये प्रार्थी महेन्द्र ने उधार लिए लिये गये रूपये वापस मांगने पर प्रार्थी की व प्रार्थी की बुआ नीमा पत्नि रामदयाल एवं सोना पुत्र मिश्री आदिवासी के साथ घर में घुसकर मारपीट की गई एवं जातिसूचक शब्दों से अपमानिक कर जान से मारने की धमकी दी गई थी

 और सोना आदिवासी को राजपाल यादव ने अपने घर में बंधक बनाकर मारपीट की, जिसका प्रकरण पुलिस थाना इंदार में एफआईआर नं.001 दिनांक 02.12.2021 को प्रकरण दर्ज किया गया है जिसमें घटना में सम्मिलित तीन अन्य धर्मेन्द्र पुत्र हरनाम सिंह यादव, रिंकेश पुत्र राजापाल यादव, घिन्टू पुत्र खलक सिंह यादव समस्त निवासी ग्राम तरावली के नाम एफआईआर में दर्ज नहीं किए गए जबकि इन सभी ने मिलकर फरियादी व उसके परिजनों के साथ मारपीट की थी। इस मामले को लेकर अब वह खुलेआम प्रार्थी आदिवासी परिवार को जान से मारने की धमकी देकर परेशान कर रहे है। अपनी इस परेशान को लेकर फरियादी महेन्द्र आदिवासी ने जनसुनवाई में शिकायत कर मामले में उचित कार्यवाही की मांग की है।

No comments:

Post a Comment