Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, October 19, 2022

तथागत फाउंडेशन ने प्रदान किया पुण्य करने का अवसर : कलेक्टर अक्षय सिंह




समाजसेवी संस्था तथागत फाउंडेशन, गायत्री परिवार और परिवार परामर्श का रहा संयुक्त प्रयास

शिवपुरी- तथागत फाउंडेशन के सौजन्य तथा, गायत्री परिवार और पुलिस परामर्श केंद्र के सौजन्य से आज यहां इस अवसर पर मैं शामिल हूं या अवसर पुण्य कमाने का अवसर है और इसके लिए मैं निश्चित तौर पर इन तीनों समाजसेवी संस्थाओं को साधुवाद देता हूं मेरा मानना है हमारे हाथ बहुत सारे काम करते हैं परंतु जब पुण्य का काम करते हैं तो सार्थक हो जाते हैं वह  उक्त उद्बोधन मुख्य अतिथि की आसंदी से जिला कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने व्यक्त किए। अवसर था तथागत फाउंडेशन के, नेतृत्व में गायत्री परिवार और परामर्श केंद्र के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित एक नारी सशक्तिकरण कार्यक्रम का। 

कार्यक्रम का शुभारंभ गौतम बुद्ध की प्रतिमा पर पुष्पांजलि के साथ प्रारंभ हुआ तत्पश्चात तथागत फाउंडेशन के अध्यक्ष आलोक एम इंदौरिया ने स्वागत भाषण एवं तथागत फाउंडेशन के संबंध में जानकारी अतिथियों और गणमान्य नागरिकों तथा बड़ी संख्या में मौजूद नारी शक्ति उपस्थिति के बीच व्यक्त करते हुए कहा कि निश्चित तौर पर यह एक चुनौतीपूर्ण काम है और इस काम में लगातार सहयोग की आवश्यकता है उन्होंने अपने समस्त सहयोगी यों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि निश्चित ही इस छोटी सी यात्रा में तथागत संस्था ने गायत्री परिवार के साथ अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। 

कार्यक्रम में अपने उद्बोधन में श्रीमती मीना मिश्रा  डीएफओ शिवपुरी ने कहा कि सामाजिक तौर पर जिस प्रकार से व्यापार और व्यापारिक प्रक्रिया में बदली हैं उसके मद्देनजर आज बहुत समय है जिस समय हमें पुनः उस पुराने ढर्रे पर वापस आना चाहिए जहां हम खुद अपने पसंद के कपड़ों को अपनी पसंद के ट्रेलर से सिलवाने का काम करते थे यदि समाज  इन महिलाओं को काम दे तो निश्चित तौर पर यह अपने आप को सफल बनाते हुए अपने परिवार को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा सकती हैं !

इसी अवसर पर अपने भाषण में श्रीमती रेणु राजेश सिंह चंदेल ने कहा कि यह समय आधुनिक समय है और इस समय कई ऐसे रोजगार हैं जिन रोजगारो का  श्रजन छोटे शहरों में नहीं होता जैसे ड्राइवर यदि एक महिला भी ड्राइवर हो तो कई महिलाओं को बहुत सुविधा मिल सकेगी और वह बड़े कंफर्टेबल तौर पर यात्राएं कर सकेंगे क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा होंगे  उन्होंने कहा कि लगातार में इन संस्थाओं के संपर्क में हूं और इनके क्रियाकलाप देखकर अति प्रसन्न हूं कि वह समाज को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए अपने महत्वपूर्ण प्रयास कर रहे हैं

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के साथ अध्यक्षता कर रहे जिला पुलिस अधीक्षक शिवपुरी राजेश सिंह चंदेल, मेडिकल कॉलेज के डीन वीके वर्मा, डीएफओ श्रीमती मीना मिश्रा तथागत के सचिव श्रीमती पुष्पा खरे और प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर आकांक्षा मंचासीन थीं। कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम की संयोजक श्रीमती आकांक्षा सौरव गौड़ ने आभार व्यक्त किया तथा कार्यक्रम का सफल संचालन अतुल गौड़ द्वारा किया गया।

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने 13 सिलाई मशीनों का किया वितरण
सब की उपस्थिति के बीच नारी सशक्तिकरण के प्रयासों को सफल बनाने के लिए 13 सिलाई मशीनों का वितरण, तथागत संस्था के द्वारा किया गया। इसके पूर्व तथागत के द्वारा इन सभी महिलाओं को एक कोर्स डिजाइन करके लगातार चार माह ट्रेनिंग भी दी गई। अब यह खुद को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कदम बढ़ाने का प्रयास करेंगे। यहां समाजसेवी संस्थाओं को समाज सेवा एवं नारी उत्थान के कार्यों के लिए प्रोत्साहन के रूप में जो दान राशि मिली उन दानदाताओं को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एक प्रदर्शनी भी लगाई गई जिसमें महिलाओं द्वारा बनाए गए हस्त और घरेलू आवश्यकताओं की चीजों की झलक दिखाती हुई नजर आई जिसमें महिलाओं ने रुचि लेकर यहां से कई उपयोगी वस्तुओं का क्रय किया।

No comments:

Post a Comment