Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, June 5, 2023

समाज का प्रतिभा प्रोत्साहन आगे बढ़ाने की सीख देता है : आईएएस चयनित शुभम यादव


यादव समाज जिला शिवपुरी के द्वारा प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन, दर्जन भर शास. अधिकारियों का हुआ सम्मान

शिवपुरी- वैसे तो जीवन में हमेशा सफलता प्राप्त करने के लिए संघर्षों से जूझना पड़ता है लेकिन जब सफलता मिल जाए तो प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए समाज के प्रतिभा सम्मान समारोह अन्य बच्चों को भी आगे बढऩे की सीख देता है, यादव समाज के रूप में मुझे आईएएस में चयनित होने पर जितना गर्व है उससे कहीं ज्यादा मेरे अपने समाज सहित अंचल शिवपुरी को पूरे प्रदेश और देश से कहीं ज्यादा खुशी है, ऐसा मेरा मानना है, आईएएस में चयन होने के लिए कोविड के दौर से मेरी तैयारी रही है और उसमें भी तीन साल बाद 23 मई 2023 को आए यूपीएससी परीक्षा परिणाम ने यह सफलता प्रदान की, जिसके प्रति मैं समस्त यादव समाज सहित अपने माता-पिता, गुरूजन और मोटिवेट करने वाले हरेक व्यक्ति का आभारी हूं जिसका ऋण कभी नहीं चुका पाउंगा। जीवन में आगे बढऩे की यह सीख दी शिवपुरी जिला मुख्यालय के आईएएस में चयनित शुभम यादव ने जो स्थानीय होटल मातोश्री में यादव समाज जिला शिवपुरी के तत्वाधान में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह 2023 को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए अपने आईएएस में चयन को लेकर अपने अनुभव को यहां सांझा कर रहे थे। 

इस दौरान कार्यक्रम में आईएएस में चयनित शुभम यादव सहित उनके माता-पिता का भी यहां यादव समाज जिला शिवपुरी के द्वारा माल्यार्पण करते हुए शॉल-श्रीफल एवं स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मान किया गया। कार्यक्रम में यादव समाज के दर्जन भर से अधिक शासकीय अधिकारियों का भी सम्मान किया गया जिसमें एसडीएम ईसागढ़ विजय यादव, एसडीएम पिछोर ब्रजेंद्र यादव, एसडीओपी कोलारस विजय सिंह यादव, टीआई देहात विकास यादव, टी आई बैराड़ नवीन यादव, नशा मुक्त अभियान को चलाने वाले टी आई धर्मेंद्र यादव, सूबेदार यातायात रणवीर यादव, सब इंस्पेक्टर जय सिंह यादव, अमित यादव इनकम टैक्स ऑफिसर आदि का यादव समाज के पदाधिकारी कल्याण सिंह यादव (बंटी भैया), जिलाध्यक्ष रामसिंह यादव रामगढ़ सहित अन्य समाज बन्धुओं ने माल्यार्पण कर श्रीकृष्ण-राधे की ध्वजा पताका पहनाकर शॉल-श्रीफल एवं स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मान किया। कार्यक्रम का सफल संचालन कल्याण सिंह यादव (बंटीभैया)ने किया जबकि आभार प्रदर्शन श्याम यादव के द्वारा व्यक्त किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में यादव समाज के लोग मौजूद रहे।

यादव समाज के शास.अधिकारियों ने किया सांझा किए अपने अनुभव, किया मार्गदर्शन
यादव समाज के प्रतिभा सम्मान समारोह में यादव समाज के शासकीय अधिकारियों ने अपने अनुभवों को यहां सांझा किया और आगे बढऩे वाले बच्चों को मार्गदर्शन भी दिया जिसमें एसडीएम ईसागढ़ विजय यादव ने कहा कि वर्तमान समय से हमें सीखे लेने की आवश्यकता है जहां शुभम यादव जैसे होनहार युवा आईएएस मेंं चयनित होकर समाज को गौरान्वित कर रहे है। इस दौरान एसडीएम पिछोर ब्रजेंद्र यादव ने कहा कि निश्चित रूप से युवाओं के लिए 25-30 वर्ष की आयु वह है जिसमें वह अपना भविष्य बना सकते है, ऐसी प्रतिभाओं को प्रोत्साहन जरूरी है, यही शिवम ने किया लक्ष्य तय करके अपना मुकाम हासिल किया। एसडीओपी कोलारस विजय यादव ने कहा कि हमें अपनों से ही सीखने को प्रेरणा मिलती है और आपस में शिक्षा के प्रति प्रतिस्पर्धा होना चाहिए, इसके लिए समाज के बच्चें के लिए बड़े शहरों में कोचिंग संस्थान की स्थापना हो ऐसे प्रयास समाजजन करें, हमें भी पूरा सहयोग प्रदान करेंगें। इस दौरान बैराढ़ टीआई नवीन यादव ने कहा कि समय के अनुसार अब समाज के बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए हॉस्टल बनाए जाए, जिसमे समाज के साथ-साथ समाज के शासकीय सेवक जो विभिन्न पदों पर है वह भी अपना योगदान देगें क्योंकि इनमें पडऩे वाले बच्चे भी समाज के ही होंगें तो उन्हें आगे बढऩे का अवसर भी मिल सकेगा।

No comments:

Post a Comment