Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, July 29, 2023

सीआरपीएफ स्थापना दिवस उपलक्ष्य में सीआरपीएफ कैंप में लगाया सांस्कृतिक संध्या का आयोजन


गुरु नानक इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने दी देशभक्ति पर शानदार प्रस्तुति

शिवपुरी। भारत की सीमाओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी भारतीय सेना के कंधों पर है लेकिन देश की आंतरिक सुरक्षा का जिम्मा सीआरपीएफ के पास है जरूरत पडऩे पर सीआरपीएफ ने बॉर्डर पर सेना के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कई अहम लड़ाइयों में अपना योगदान दिया है चाहे बात पाकिस्तानी घुसपैठियों की हो या फिर चीन के हमलों को नाकाम करने की हो हर बार सीआरपीएफ अपनी वीरता और शौर्य से दुश्मनों को हार का स्वाद चखाया है। जहां बता दें की सीआरपीएफ की स्थापना 27 जुलाई 1939 में हुई थी जिसका पूरा नाम केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल है जो कि भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत काम करता है। 

आपको बता दें की प्रवीण थापलियाल, कमांडेंट, सीआईएटी, सीआरपीएफ शिवपुरी के निर्देशन में सीआरपीएफ कैंप के 85 वें स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर सीआरपीएफ कैंप में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। जिसमें शिवपुरी की विभिन्न डांस एकेडमी के साथ विशेष रूप से गुरु नानक इंटरनेशनल स्कूल को आमंत्रित किया गया। कार्यक्रम को श्रीमती प्रवीण थापलियाल द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम को प्रारंभ किया गया और साथ में एंकरिंग पवन कुमार सिंह,  असिस्टेंट कमांडेंट एवं इंस्पेक्टर, प्रवीण कुमार ने मिलकर एंकरिंग से अपना समा बांध कर रखा जहां कार्यक्रम के प्रारंभ में श्रीमती तुलसी डोंगरियाल, उप कमांडेंट ने सीआरपीएफ की स्थापना के बारे में विस्तारपूर्वक बताया की, सीआरपीएफ का इतिहास क्या है।

इस दौरान शिवपुरी में सीआरपीएफ कैंप में लगाए सीआरपीएफ स्थापना दिवस पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन हुआ। जिसमें गुरु नानक इंटरनेशनल स्कूल के छात्र छात्राओं द्वारा सामूहिक नृत्य, सामूहिक गायन एवं दो छात्रों द्वारा देशभक्ति की भावना लेकर एक देशभक्ति नृत्य प्रस्तुत किया गया। उक्त जिसमें कार्यक्रम में मौजूद वरिष्ठ अधिकारियों ने गुरुनानक इंटरनेशनल स्कूल के छात्र छात्राओं द्वारा हुई सभी प्रस्तुतियों की विशेष सराहना की। कार्यक्रम के अंत में श्रीमती प्रवीण थापलियाल द्वारा गुरुनानक इंटरनेशनल स्कूल के सभी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया जिससे सभी छात्र-छात्राओं में खुशी की लहर है।

No comments:

Post a Comment