Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, August 22, 2023

गरीब ही हमारा भगवान है-प्रदेश मेरा मंदिर है और यहां के वासियों का पुजारी शिवराज सिंह चौहान है : मुख्यमंत्री चौहान


हमारी सरकार क्षेत्र में प्रगति और विकास की श्रंखला को निरंतर आगे बढ़ाएगी : केंद्रीय मंत्री श्री सिंधिया

पोहरी में 77 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का किया लोकापर्ण और भूमिपूजन, बैराढ़ में स्थापित होगा महाविद्यालय

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने तेंदूपत्ता संग्राहकों को पहनाईं चरणपादुकाएं और भेंट की पानी की बॉटल

शिवपुरी-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कमजोर वर्ग के कल्याण के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। गरीब ही हमारा भगवान है, मध्यप्रदेश मेरा मंदिर है और प्रदेशवासियों का पुजारी शिवराज सिंह चौहान है। राज्य सरकार ने जल जंगल और जमीन के मामलों में जनजातीय भाई बहनों के सशक्तिकरण का नया शंखनाद किया है। तेंदूपत्ता संग्राहकों का जीवन सरल बनाने के लिए चरणपादुका योजना के माध्यम से प्रदेश के तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को जूते, चप्पल, सा?ियां, पानी की बॉटलें, छाता तथा अन्य आवश्यकत सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। मध्यप्रदेश की धरती पर कोई भी गरीब जमीन के बिना नहीं रहेगा। प्रदेश में मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना का क्रियान्वयन जारी है। शिवपुरी में 27 हजार लोगों को पट्टे उपलब्ध कराए गए। यदि कोई छूटा होगा तो उसे भी भूमि उपलब्ध कराई जाएगी। शीघ्र ही पोहरी के बैरा? में महाविद्यालय आरंभ किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान पोहरी जिला शिवपुरी में मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना अंतर्गत तेंदूपत्ता संग्राहकों को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जनजातीय नृत्य और संगीत के बीच पुष्पवर्षा कर किया हितग्राहियों का स्वागत
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हितलाभ वितरण कार्यक्रम में पधारे हितग्राहियों का जनजातीय नृत्य और संगीत के बीच पुष्प वर्षा कर स्वागत किया तथा कन्या पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रिमोट का बटन दबाकर 77 करोड़ रुपए के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्रीमती कांती बाई और श्रीमती ममता को प्रतीक स्वरूप चरणपादुका पहनाकर तथा उन्हें साड़ी व पानी की बॉटल सौंप कर, सामग्री वितरण का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रदेश के वन मंत्री विजय शाह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया, लोक निर्माण राज्य मंत्री सुरेश धाकड़, स्थानीय विधायक, निगम मंडल के अध्यक्ष तथा अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

बेहतर सड़कों- सिंचाई व्यवस्था और शिक्षा से सुधरी है पोहरी क्षेत्र की स्थिति : ज्योतिरादित्य सिंधिया
केंद्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि पोहरी क्षेत्र में सड़कें, नहर, शिक्षा आदि की व्यवस्था कर क्षेत्र के विकास के लिए निरंतर गतिविधियां संचालित की गई हैं। राज्य सरकार द्वारा क्षेत्र में 124 करोड़ रुपए लागत से सड़कों का निर्माण करवाया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान की पहल पर क्षेत्र के जनजातीय भाई बहनों की कृषि भूमि को सिंचित करने की दिशा में प्रभावी कार्य किया गया। हमारी सरकार क्षेत्र में प्रगति और विकास की श्रंखला को निरंतर आगे बढ़ाएगी। वन मंत्री श्री विजय शाह ने कहा कि  तेंदूपत्ता संग्राहकों को चरणपादुका, पानी की बोतल आदि उपलब्ध कराना मुख्यमंत्री श्री चौहान की संवेदनशीलता  का परिचायक है। मंत्री श्री सुरेश धाकड़ ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

इन कार्यों का हुआ भूमिपूजन
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 59.470 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाली 6 परियोजनाओं का भूमि पूजन किया। जिसमें जल संसाधन विभाग अंतर्गत 3.38 करोड़ का करटेंगरा स्टॉप डेम कम कॉजवे, 2.43 करोड़ का फुलीपुरा स्टॉप डेम, 3.94 करोड़ का बेरजा स्टॉप डेम कम कॉजवे, 4.71 करोड़ का बीलवरा स्टॉप डेम कम कॉजवे, लोक निर्माण विभाग अंतर्गत 2.53 करोड़ का 2.70 कि.मी. लंबाई का देवपुरा रोड से शंकरपुर मार्ग, 42.47 करोड़ का पोहरी में जलजीवन मिशन के अंतर्गत 50 योजनाओं का भूमिपूजन किया।

इन कार्यों का हुआ लोकार्पण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछोर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 17.532 करोड़ के 7 विकास कार्यों का लोकार्पण किया। जिसमें जल संसाधन विभाग अंतर्गत 3.31 करोड़ का आंकुर्सी स्टॉप डेम कम कॉजवे, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना अंतर्गत सिंहनिवास खरई से मारौरा खालसा मार्ग पर 1.859 करोड़ का 063 कि.मी. लंबाई का पार्वती नदी पर पुल निर्माण, 2.377 करोड़ का 5.95 कि.मी. का परिच्छा से बमरा रोड़ का उन्नयन कार्य, 2.890 करोड़ का 6.84 कि.मी. शिवपुरी- श्योपुर रोड से अतवई वाया चकराना, बछोरा रोड का उन्नयन कार्य, लोक निर्माण विभाग 1.81 करो? का 3.06 किमी. लंबाई का मारोराखालसा से रसेरा मार्ग, लोक निर्माण विभाग सेतु निर्माण अंतर्गत 4.62 करोड़ का शिवपुरी पाली मार्ग के कि.मी. 31/8 सरकुला नदी पर पुल निर्माण, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग अंतर्गत 0.67 करोड़ का पोहरी में जलजीवन मिशन के अंतर्गत 1 योजना का लोकार्पण किया।

No comments:

Post a Comment