Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, November 3, 2023

सीबीएमओ, बीपीएम,बीसीएम सहित कई कर्मचारी मिले अनुपस्थित, मिला खामियों का अम्बार


सीएमएचओ डॉ.पवन जैन का कोलारस विकासखंड की स्वास्थ्य संस्थाओं का किया औचक्क निरीक्षण

शिवपुरी- मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने नरबर विकासखंड की तर्ज पर शुक्रबार को कोलारस विकासखंड की स्वास्थ्य संस्थाओं का औचक्क निरीक्षण किया। जिसमें कोलारस के सीबीएमओ, बीपीएम, बीसीएम सहित कई कर्मचारी अनुपस्थित मिले। इतना ही नही समीक्षा करने पर अनेक खामियां सामने आई। जिस पर संबंधित को तीन दिवस में जबाव तलबी कार्यवाही सहित सुधार करने के निर्देश दिए गए।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन आज शुक्रबार को सुबह सबेरे से ही सीपीएचसी कंसल्टेंट डॉ हेंमंत रावत के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जा पहुंचे। औचक्क रूप से कोलारस जा पहुंचे सीएमएचओ के सामने वस्तु स्थिति उजागर हो गई। बकौल डॉ हेमंत रावत कोलारस स्वास्थ्य संस्थान की बदहाल व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए डॉ पवन जैन ने तीन दिवस का समय कडी चेतावनी के साथ दिया साथ संबंधित कर्मचारियों के नोडल अधिकारियों को भी दूरभाष के माध्यम से बस्तु स्थिति से अबगत् कराकर व्यवस्था सुधार के निर्देश दिए। 

सीबीएमओ डॉ सुनील खंडोलिया को हेडक्वाटर पर ही निवास कर कार्य करने के निर्देश दिए साथ ही कोलारस विकासखंड की सभी स्वास्थ्य संस्थाओं पर आयरन सुक्रोज लगाए जाने हेतु निर्देशित किया। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने नरबर विकासखंड में औचक्क निरीक्षण न केवल खामियों का पकडा बल्कि सार्वजनिक कर कडा संदेश कर्मचारी एवं अधिकारियों को दिया था। जिसके बाद कई व्यवस्थाओं में सुधार देखा गया।

कोलारस में सीएमएचओ को यह मिली खामियां
- सीबीएमओ डॉ सुनील खंडोलिया स्वंय दोपहर 12 बजे तक संस्थान में अनुपस्थित थे, बीपीएम रजनीश श्रीवास्तव और बीसीएम विवेक पचौरी भी नही आए थे। एएनएम प्रीति आर्य 31 अक्टूबर से अनुपस्थित थीं। मेडीकल आफीसर डॉ मौर्य 04 दिवस से अनुपस्थित थीं। स्टाफ उपस्थिति रजिस्टर में कई कर्मचारियों के हस्ताक्षर नही थे।

डॉ आनंद जैन के पास स्वंय का कोई ओपीडी रिकार्ड रजिस्टर नही था। आयुष्मान योजना अंतर्गत स्टाफ को दिया जाने वाला इंसेटिव के रूप में आर्थिक लाभांश आज तक किसी भी कर्मचारी को नही दिया गया। एएनएम नीतू सैन एएनसी का रजिस्टेऊशन नही करती है। दीपक फाउंडेशन टीबी के मरीजों के सैम्पल संस्था पर लाते हैं परन्तु उनके पास कोई रिकार्ड नही मिला। एसटीएस विनोद प्रजापति के द्वारा रोगियों की एंट्री का कार्य नही किया जाता है।

स्टोर कीपर सजृन राजे के द्वारा 3 माह से स्टाक रजिस्टर में किसी सामग्री की एंट्री नही की गई। वीपीएम रजीश श्रीवास्तव  ग्राम पिपरौदा व्हीएचएनडी स्थल पर मिल पर उनके पास अग्रिम भ्रमण का कोई रिकार्ड नही था। सत्र के दौरान आशा रेखा जाटव, एएनएम शबनम बानों के द्वारा गर्भवती महिला सविता पत्नी इन्द्रभान जाटव की अनमोल पोर्टल में एंट्री नही की गई। आशा पर गर्भवती महिलाओं की जांच किट अनुउपलब्ध थी। व्हीएचएनडी पनवारी में सीएचओ अनुपस्थित थीं। मोहराई उप स्वास्थ्य केन्द्र पर आयरन सुक्रोज नही लगाय जा रहा था।

No comments:

Post a Comment