Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, January 4, 2024

कोहरे का असर : सर्दी के प्रभाव ने रोका सूर्य देव का रास्ता


5 दिनों से पड़ रही लगातार ठण्ड से जन-जीवन हुआ प्रभावित, कलेक्टर ने स्कूलों का समय बदला लेकिन अवकाश की मांग

शिवपुरी। बीते कुछ दिनों से कोहरे का असर यह हुआ है कि सर्दी के प्रभाव के चलते सूर्य देव के दर्शनों को लोग तरस गए है और अब हालात यह है कि इन दिनों पड़ रही कड़ाके की सर्दी को देखते हुए एक ओर जहां स्कूलों का सर्दी अवकाश खत्म हो गया तो वहीं कलेक्टर ने भी स्कूलों का समय बदलने का आदेश जारी कर दिया है लेकिन अभिभावकों का मानना है कि इस बढ़ती ठण्ड को देखते हुए नर्सरी से लेकर कक्षा 5वीं तक के बच्चों के अवकाश को प्राथमिकता दी जाए ताकि छोटे-छोटे बच्चे स्कूलों में पहुंचकर भी यदि सर्दी के मौसम का सामना करेंगें तब निश्चित ही वह बीमार भी हो सकते है, क्योंकि शहर के स्कूलों में सर्दी से बचाव के कोई ऐसे साधन नहीं जिससे बच्चों की ठण्ड को बचाया जा सके। ऐसे में जिला प्रशासन को इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता है।

बताना होगा कि इन दिनों शिवपुरी जिले को कोहरा और शीतलहर के प्रकोप से जूझते करीब एक सप्ताह गुजर चुका हैं। इसके बाद भी लगातार सर्दी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। इसके अतिरिक्त पिछली तीन रातों से कोहरे के साथ ओस की बारिश हो रही है जिससे लोगों के आम जीवन पर इसका असर पड़ा है। रात का पारा भी 10 डिग्री सेल्सियस तक लुड़क चुका था। दिन में सूरज के न निकलने के चलते दोपहर का पारा 18 डिग्री सेल्सियस को पार नहीं कर पा रहा है। सर्दी से बचने के लिए लोग लगातार अलाव का सहारा ले रहे हैं या यू कह लो कि अब सर्दी से बचने के लिए घर-घर आलाव जलने लगे है। नगर पालिका शिवपुरी के द्वारा शहर के प्रमुख चौराहों, बस स्टैण्ड और रेल्वे स्टेशन सहित बाजारों में कई दुकानों के सामने अब अलाव जलता हुआ देखा जा सकता है। सर्दी के प्रकोप के चलते बाजार में होने बाला व्यापार भी ठंडा हुआ है। वहीं बच्चों की छुट्टियां खत्म होने के बाद गलन पैदा करने वाली यह सर्दी मुसीबत बनने वाली है।

इंसान और जानवर दोनों कर रहे हैं परेशानी का सामना
इस हाड़ कंपा देने वाली सर्दी में जहां जानवरों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है वही आलू में झुलसा रोग का प्रकोप दिखाई देने लगा है और अगर मौसम के मिजाज इसी प्रकार बिगडते रहे तो सरसो में भी पोलियो रोग होने की आशंका बल ले रहा है।

अत्यधिक ठंड एवं कोहरा को दृष्टिगत रखते हुए जिले के समस्त शैक्षणिक संस्थानों के समय में परिवर्तन
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने शिवपुरी जिले में वर्तमान में अत्यधिक ठंड एवं कोहरा को दृष्टिगत रखते हुए जिले के समस्त शैक्षणिक संस्थानों के समय में परिवर्तन किया है। जारी आदेश के तहत शासकीय, अशासकीय, अनुदान प्राप्त, सीबीएसई तथा केन्द्रीय विद्यालयों में 5 जनवरी से 31 जनवरी तक कक्षा नर्सरी से कक्षा 5 तक की कक्षाएं प्रात: 10 बजे से संचालित की जाएगी एवं कक्षा 6 से 12वीं तक की कक्षाएं भी प्रात: 9 बजे के पूर्व संचालित न करने के निर्देश दिए हैं।

उठी नर्सरी से 5वीं तक के बच्चों की छु्ट्टी की मांग
कलेक्टर के आदेश के बाद भी हालात यह है कि अभिभावकों के द्वारा नर्सरी से लेकर कक्षा 5वीं तक के बच्चों के अवकाश को और दो दिन बढ़ा दिया जाए, क्योंकि इन दिनों पडऩे वाली ठण्ड का सर्वाधिक असर छोटे-छोटे बच्चों पर पड़ेगा। हालांकि कलेक्टर ने भले स्कूल संचालन करने का समय बढ़ा दिया हो बाबजूद इसके अब भी कई स्कूलों में छोटे बच्चों के लिए अभिभावक भी अवकाश की मांग करने लगे है।

No comments:

Post a Comment