Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, January 4, 2024

कोहरे में वाहन चालक बरतें सावधानियां तो दुर्घटना से हो सकेगा बचाव : आरटीओ श्रीमती रंजना सिंह कुशवाह


जिला परिवहन अधिकारी ने कोहरे के चलते वाहन चालकों को दी महत्वपूर्ण जानकारियां

शिवपुरी-वर्तमान में सड़क पर अत्याधिक कोहरा होने से दुर्घटनाओं की संभावना बन रही है। सडक दुर्घटनाओं को रोकने हेतु यातायात नियमों का पालन करते हुए सावधानियां रखते हुए वाहन चालक द्वारा दुर्घटनाओं को रोकने के उपाय किये जा सकते है।
जिला परिवहन अधिकारी श्रीमती रंजना सिंह कुशवाह ने बताया कि वाहन चालक द्वारा दुर्घटनाओं को रोकने के उपायों में यातायात कानूनों का पालन करें, सीट बेल्ट पहनें, कभी भी शराब पीकर गाडी न चलाएं, सुरक्षित गति बनाए रखें, सुरक्षित दूरी बनाए रखें, संकेतकों का उपयोग करें, ओव्हरटैक न करें, सड़क संकेतों पर ध्यान दें, हेडलाईटस का उचित उपयोग करें, स्कूल क्षेत्रों में सतर्क रहें, मौसम की स्थिति के अनुरूप ध्यान से वाहन संचालन करें, स्कूल बसों के लिए रूकें, पार्किंग नियमों का पालन करें, नियमित रूप दर्पणों की जॉच करें, वाहन संचालन के समय मोबाइल का उपयोग नही करें, ट्रेफिक में शांत रहें, बैध लाइसेस और वीमा रखें, वाहन अच्छी कंडीशन में हो।

कोहरे में हाईवे पर कम गति से चलाए वाहन
आरटीओ श्रीमती रंजना सिंह कुशवाह ने बताया कि कोहरे के दौरान हेडलाइट को हाई-बीम पर रखना सामने से आ रहे वाहन के लिए खतरनाक हो सकता है इसलिए इसे लोबीम पर रखें। इसके साथ ही डिफॉगर ऑन रखें जिससे शीशों पर धुंध नही जमती और शीशे पर जमा धूंध को कपड़े से भी साफ कर सकते है। कोहरे में कम गति पर चलाएं कार कोहरे के दौरान हाइवे पर कम गति में आपनी लेन में गाडी चलानी चाहिए बार-बार लेन बदलने से पीछे वाले वाहन चालक भ्रमित हो सकते है जिससे हादसे की आशंका बढ़ जाती है। इस दौरान हेडलाइट को हाई-बीम पर रखना सामने से आ रहे वाहन के लिए खतरनाक हो सकता है इसलिए इसे लो-वीम पर रखें साथ ही डिफॉगर ऑन रखें जिससे शीशों पर धुंध नही जमती और शीशे पर जमा धुंध को कपड़े से भी साफ कर सकते है।

पार्किंग लाईट को हमेशा चालू नहीं रखें
आरटीओ ने कहा कि वाहन चालक हमेशा पार्किंग लाइट चालू ना रखें, कोहरे में कार चलाते समय पार्किंग लाइट को हमेशा चालू नहीं रखना चाहिए इससे पीछे वाला वाहन चालक आपकी गाड़ी को पार्क समझने की गलती कर सकता है। साथ ही इस दौरान वाहनों को ओवरटेक करना भी हादसे को न्योता देता है। सामने वाले वाहन से निश्चित दूरी बनाकर चलना चाहिए जिससे आपात स्थिति में कार पर आसानी से कन्ट्रोल पा सकते है। कोहरे में कार फॉग लैंप और हीटर का प्रयोग मददगार साबित होता है।

No comments:

Post a Comment