Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, May 5, 2024

लोकसभा चुनाव कराने आज पीजी कॉलेज से होगा मतदान दलों को सामग्री वितरण


जिला प्रशासन ने की मतदान दलों के लिए ठहरने की व्यवस्था, 1647 दल कराऐंगें मतदान

शिवपुरी- लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए 7 मई को मतदान होना है। एक दिन पहले मतदान दलों को शासकीय पीजी कॉलेज शिवपुरी से मतदान सामग्री का वितरण किया जाएगा। मतदान दलों को सुबह पीजी कॉलेज पहुंचना होगा। मतदान दल में शामिल मतदानकर्मी रविवार की शाम को भी शिवपुरी पहुंच सकते हैं ताकि वह सुबह समय पर सामग्री लेने पहुंच सकें। इसी को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा मतदान दलों की व्यवस्था का पूरा ध्यान रखा गया है और लगभग 2000 से अधिक मतदानकर्मियों के लिए ठहरने की व्यवस्था की गई है। रविवार 5 मई को मतदान दलों को रूकने के लिए शिवपुरी शहर के 22 स्थलों को चिहिंत किया गया है। इन स्थलों पर पहुंचकर निर्वाचन में नियुक्त कर्मचारी विश्राम कर सकेंगे। विधानसभा क्षेत्र पिछोर से आने वाले मतदान दल के महिला कर्मचारी नेताजी सुभाषचंन्द्र छात्राबास (बालक) माधव चौक शिवपुरी, विधानसभा क्षेत्र पोहरी से आने वाले मतदान दल के महिला कर्मचारियों के लिए नेताजी सुभाषचन्द्र छात्रावास (बालिका) माधव चौक शिवपुरी एवं विधानसभा क्षेत्र करैरा से आने वाले मतदान दल के महिला कर्मचारी शासकीय हाईस्कूल फिजीकल शिवपुरी में ठहर सकते हैं।

इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र करैरा से आने वाले मतदान दल के पुरूष कर्मचारियों के लिए आई.टी.आई शिवपुरी, शास.अनु. जाति बालक छात्रा. द्वितीय विवेकानंद कालोनी शिवपुरी, शासकीय अनु. जाति कन्या छात्रा. प्रथम सोनचिरैया होटल के पास शिवपुरी, वन विद्यालय प्रशिक्षण छात्रावास शिवपुरी, विधानसभा क्षेत्र पोहरी से आने वाले मतदान दल के पुरूष कर्मचारियों के लिए जिला प्रशिक्षण केन्द्र (बी.टी.आई) शिवपुरी, सी.एम. राईज मेडीकल कॉलेज शिवपुरी, माध्यमिक विद्यालय कमलागंज शिवपुरी, रैन बसेरा पोहरी बस स्टेण्ड शिवपुरी, विधानसभा क्षेत्र कोलारस से आने वाले मतदान दल के पुरूष कर्मचारियों के लिए शासकीय उ.मा. वि. आदर्श नगर शिवपुरी, उत्कृष्ट विद्यालय शिवपुरी, शासकीय उ.मा. वि. क्रमांक 2 शिवपुरी, शासकीय कन्या उ.मा.वि. कोर्ट रोड़ शिवपुरी, रैन बसेरा प्रायवेट बस स्टेण्ड शिवपुरी, सीडब्ल्यूएसएन शिवपुरी, विधानसभा क्षेत्र पिछोर से आने वाले मतदान दल के पुरूष कर्मचारियों के लिए शास. अनु. जा छात्रावास एटीएम के पास कमलागंज शिवपुरी, शा. अनु. जाति, (सीनियर) कन्या छात्रावास शांतिनगर शिवपुरी, शा.अनु.जाति (सीनियर) बालक छात्रावास ठकुरपुरा शिवपुरी, शा.अनु.जाति (सीनियर) कन्या छात्रावास पुरानी शिवपुरी, शा.अनु.जाति (सीनियर) बालक छात्रावास स्टेडियम के पास पुरानी शिवपुरी में ठहर सकते हैं।

संसदीय क्षेत्र गुना में 18 लाख से अधिक मतदाता करेंगे मतदान
शिवपुरी-लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 04 गुना में शिवपुरी जिले की तीन विधानसभा शिवपुरी, पिछोर और कोलारस शामिल हैं, जबकि गुना जिले की बमोरी और गुना विधानसभा और अशोकनगर जिले की तीन विधानसभा अशोकनगर, चंदेरी और मुंगावली शामिल है। इन आठ विधानसभा में लगभग 18 लाख से अधिक मतदाता मतदान करेंगे। तीसरे चरण के मतदान में 07 मई को सुबह 7 बजे से शाम 06 बजे तक संसदीय क्षेत्र गुना के लिए मतदान संपन्न कराया जाएगा।
निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार शिवपुरी में कुल 262244 मतदाता, पिछोर में 269444, कोलारस में 254721 और गुना में 238687, बमोरी में 227933 मतदाता हैं। अशोकनगर जिले की विधानसभा चंदेरी में 199558, मुंगावली में 216559 और अशोकनगर विधानसभा में 220405 कुल मतदाता सहित 18 लाख 89 हजार 551 कुल मतदाता हैं। जिसमें से 983889 पुरुष 905614 महिला मतदाता और 48 थर्ड जेंडर श्रेणी के मतदाता है।

मतदान दलों को सामग्री वितरण स्थल तक पहुंचने के लिए रहेगी परिवहन व्यवस्था
शिवपुरी-लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए 7 मई को मतदान होना है। यहां शासकीय पीजी कॉलेज शिवपुरी से मतदान दलों को सामग्री वितरण किया जाएगा, जिसके लिए मतदान दल में शामिल कर्मचारी 5 मई की शाम को भी शिवपुरी पहुंचे। मतदान दल में सभी विधानसभा क्षेत्र से ड्यूटी में लगे मतदानकर्मी सामग्री वितरण स्थल पहुंचेंगे, जिसके लिए जिला प्रशासन द्वारा बसों की व्यवस्था की गई है। जिला परिवहन अधिकारी श्रीमती रंजना भदौरिया ने बताया कि मतदान दलों को शासकीय पीजी कॉलेज सामग्री वितरण स्थल तक पहुंचाने के लिए तहसील कार्यालय कोलारस, बदरवास, तहसील कार्यालय करैरा, पिछोर, पोहरी, नरवर और रन्नोद पर वाहन रविवार की शाम को उपलब्ध रहेंगे। मतदानकर्मी इन तहसील कार्यालय पर पहुंचकर बस के माध्यम से सामग्री वितरण स्थल तक पहुंच सकेंगे। मतदान दलों को सामग्री वितरण में कोई समस्या ना हो। इसका पूरा ध्यान रखा गया है और परिवहन के लिए बसों की व्यवस्था की गई है।

मतदान केंद्रों पर छाया पेयजल की सुविधा, ठंडी हवा के लिए रहेगा कूलर
शिवपुरी-जिले में 7 मई को तीसरे चरण का मतदान होगा। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। मतदान केंद्रों पर पहुंचे मतदाताओं को गर्मी में परेशान न होना पड़े, इसके लिए मतदान केंद्रों पर खास इंतजाम भी किए जा रहे है। गर्मी को ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्रों पर शरबत, पीने के लिए ठंडा पानी, शामियाना, बैठक व्यवस्था, दवाइयां सहित अन्य व्यवस्थाएं की जा रही है। ठंडी गर्मी के समय को देखते हुए ठंडी हवा के लिए कूलर की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही दिव्यांग, बुजुर्ग मतदाताओं को कतार में खड़ा न होना पड़ेे, उनका तुरंत मतदान हो जाए, इसकी भी व्यवस्थायें की गई हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में कुल 1488 मतदान केंद्र हैं। करैरा में 310, पोहरी 299, शिवपुरी में 294, पिछोर 297 और कोलारस में 288 मतदान केंद्र हैं।

No comments:

Post a Comment