Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, March 21, 2023

चैत्र नवरात्रा की भव्य शुरूआत आज, नवरात्रा की पूर्व संध्या पर जलाए दीप


जेसीआई डायनेमिक संस्था से माधवचौक पर नवरात्रा की पूर्व संध्या पर जलाए दीप

शिवपुरी- प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी हिन्दू नव वर्ष के रूप में नव-संवत्सर की भव्य शुरूआत देवी स्थापना के साथ आज नगर में घर-घर होगी। चैत्र नवरात्रा के बारे में बताया जाता है कि आज के ही दिन बसंत ऋतु का आरंभ वर्ष प्रतिपदा से ही होता है जो उल्लास, उमंग, खुशी तथा चारों तरफ पुष्पों की सुगंध से भरी होती है, इसके साथ ही फसल पकने का प्रारंभ यानि किसान की मेहनत का फल मिलने का भी यही समय होता है और नक्षत्र शुभ स्थिति में होते हैं अर्थात् किसी भी कार्य को प्रारंभ करने के लिये यह शुभ मुहूर्त होता है। इस दौरान चैत्र नवरात्रा के अवसर पर सेवा के कार्य जैसे फल वितरण, वस्त्र वितरण आदि घर के बालको के हाथ से या संस्था के सदस्यों से किया जाएगा, समाजसेवी संस्थाऐं शहर के माधवचौक चौराहे पर तिलक लगाकर लोगों को नव-संवत्सर के आगमन को लेकर स्वागत किया जाएगा। यहां विभिन्न संस्थाओं के सौजन्य से समाज मे एवं संस्था से जुड़े लोगों को नववर्ष के कार्यक्रम आयोजित किए जाऐंगें जिसमें भारत माता आरती, अखंड रामचरित मानस, हनुमान चालीसा, भोज, पाठ ,कीर्तन ,कवि समेलन, निबंध लेखन प्रतियोगिताओं का आयेाजन किया जाएगा।

माधवचौक चौराहे पर जलाए दीप
चैत्र नवरात्रा की पूर्व संध्या पर मातृशक्ति द्वारा नववर्ष की पूर्व संध्या पर माधव चौक चौराहे पर दीप जलाने का कार्यक्रम रखा गया जिसमें अनेकों महिलाओं उत्साह के साथ इस दीप प्रज्जवलन में बढ़-चढ़कर भाग लिया। यहां दीप जलाओ कार्यक्रम के तहत समस्त महिलाऐं अपने घरों से स्वयं दीपक लेकर आई और उत्साह का यह माहौल था कि कहा गया था कि एक-एक महिलाऐं 5 से 10 दीपक लेकर आए लेकिन यह सभी 11 और 25 दीपक तक दीपक भी लेकर आए, यहां माधवचौक पर हजारों की संख्या में दीपक जलाए गए। 

हालांकि यह कार्यक्रम समस्त महिलाऐं अपने घर करने वाली थी लेकिन हिन्दू नव वर्ष नव संवत्सर का संदेश देने के लिए वह सभी एकत्रित होकर माधवचौक पर पहुंची। इस दौरान यहां जेसीआई संस्था की संस्थापक अध्यक्ष व बाल कल्याण समिति अध्यक्ष डॉ सुषमा पांडे, बाबा रघुवंशी सुंदरी चौहान, विनोद गोस्वामी, पिंकी भावना पाठक, आईपीपी डायनामिक किरण उप्पल, कविता अरोरा, नम्रता गौतम, वंदना पाठक, नीलम पाठक, मनीषा साधना शर्मा, नीलू शिवहरे, मंजू कुलश्रेष्ठ, सुनीता धाकड़, कविता धाकड़, कंचन शर्मा, शोभा पुरोहित सहित अन्य महिलाऐं भी शामिल हुई। चैत्र नवरात्रा की पूर्व संध्या पर हुए इस दीप जलाओ अभियान ने शहर को एक नया संदेश दिया।

्र

No comments:

Post a Comment