Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, June 4, 2023

ईदगाह स्थित शासकीय भूमि पर निर्मित अतिक्रमण पर प्रशासन ने की कार्यवाही, बनी हुई दुकानों को तोड़ा


शिवपुरी
-शहर के झांसी रोड़ स्थित ईदगाह मैदान पर शासकीय भूमि पर अतिक्रमण कर बनाई गई दुकानों पर रविवार को प्रशासन की गाज गिरी। यहां बड़ी संख्या में पुलिस अमले के साथ नगर पालिका और राजस्व अमला मौजूद रहा। इस मौके पर जिला प्रशासन के द्वारा 4 जेसीबी की सहायता से ईदगाह के मैदान पर अतिक्रमण कर बनाई गई दुकानों को तहस नहस कर दिया गया। इस कार्यवाही में अतिक्रमण को हटाते हुए नजूल की भूमि का सीमंकन भी किया गया और जरीब से पूरी जमीन की नपाई की गई। इस कार्यवाही के दौरान एसडीएम अंकुर रवि गुप्ता, एएसपी प्रवीन भूरिया, तहसीलदार सिद्धार्थ शर्मा, एसडीओपी अजय भार्गव, नपा सीएमओ डा के एस सगर, देहात थाना प्रभारी विकास यादव, कोतवाली प्रभारी अमित भदौरिया, फिजिकल थाना प्रभारी अरविंद छारी सहित बड़ी संख्या में नपा, राजस्व और पुलिस मौजूद रही। इसके अलावा समुदाय विशेष के लोग भी यहां मौजूद रहे जिनके द्वारा ईदगाह मैदान के प्रांगण को शासकीय भूमि मानते हुए खुला छोडऩे की मांग की गई हालांकि यहां प्रशासन बाउंड्री वॉल की तैयारी कर रहा था जिसका विरोध विशेष समुदाय के लोगों ने किया।यहां समुदाय विशेष के लोग रिक्त शासकीय भूमि को ईद के अवसर पर बड़ी संख्या नमाज के लिए लोग आते है इसलिए यह जमीन बिना बाउंड्री किए छोड़ दी जाए, ऐसी मांग की गई, हालंकि इसके बाबजूद भी यहां बाउंड्री के लिए जमीन में गड्ढे मजदूर खोदते रहे।

लॉ एण्ड ऑर्डर स्थिति को भांपते हुए आवागमन के रास्तों को किया बंद
कार्रवाई से पहले प्रशासन ने लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति न बिगड़े इसके लिए ईदगाह के आसपास की सभी छोटी गलियों एवं मुख्य सड़क पर आवागमन को बंद कर दिया था। इलाके में पैदल घूमने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था। हर छोटी गलियों के सामने भारी मात्रा में पुलिस बल को तैनात किया गया था। इस मौके पर शिवपुरी एसडीएम अंकुर गुप्ता, तहसीलदार, एडिशनल एसपी प्रवीण भूरिया, एसडीओपी अजय भार्गव, नगर पालिका सीएमओ केशव सगर सहित तीनों थानों की पुलिस बल को तैनात किया गया था।
वक्फ बोर्ड को आवंटित की गई थी भूमि, समीप के सर्वे भूमि पर किया अतिक्रमण
बता दें कि शासन द्वारा वक्फ बोर्ड को भूमि सर्वे नं. 730 आबंटित की गई थी, परंतु सर्वे नं 730 से जुड़े अन्य शासकीय भूमि के सर्वे नंबर 727, 726, 761 पर अवैधानिक रूप से कब्जा कर कमेटी द्वारा बाउंड्री का निर्माण कर लिया गया था। इसके बाद वर्ष 2017-18 में सर्वे नंबर 726 में अवैध रूप से 15 दुकानों का निर्माण सरकारी भूमि पर कर लिया गया था।
इनका कहना है
सर्वे क्रमांक 726 जो कि शासकीय नजूल पठार की भूमि है इस भूमि पर कुछेक लोगो के द्वारा अतिक्रमण कर अवैध निर्माण करते हुए दुकानों का निर्माण कर लिया गया था जिसे लेकर संबंधितों को कई बार नोटिस जारी किए जब अतिक्रमण नहीं हटा तब राजस्व अमले, पुलिस और नपा अमले के साथ इस अवैध अतिक्रमण को हटा दिया गया है।
अंकुर रवि गुप्ता
एस. डी. एम शिवपुरी

No comments:

Post a Comment