Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, June 11, 2023

ग्राम धुबानी में राजस्व दल द्वारा भूमि को कब्जा मुक्त कराया


प्रत्येक परिवार के समक्ष सीमांकन कर पुर्नस्थापित किया

शिवपुरी-कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी के निर्देशानुसार एवं अनुविभागीय अधिकारी शिवपुरी के मार्गदर्शन में तहसील शिवपुरी के ग्राम धुबानी में वर्ष 2007 में पारित सिन्ध परियोजना पुनर्वास अंतर्गत मडिखेड़ा बांध निर्माण से डूब में आने वाले ग्राम करमई, लोटना और रसोई के परिवारों को विस्थापित किया गया था। जिसमें लगभग 286 परिवारों को वर्ष 2007 में मुआवज़ा के दौरान पुनर्वास हेतु आवंटित भू खंडो को राजस्व दल द्वारा आज मौके पर प्रत्येक परिवार के समक्ष सीमांकन कर और भूमि को क़ब्ज़ा मुक्त कर पुनर्स्थापित किया गया है।

तहसीलदार शिवपुरी सिद्धार्थ शर्मा ने बताया कि इस कार्यवाही में लगभग आधे रकबे पर ग्रामीणजनो द्वारा अवैध क़ब्ज़ा किया गया था जिन्हें विधिवत बेदख़ल कर विस्थापितो को क़ब्ज़ा सौंप पुनर्स्थापित किया गया। यह कार्यवाही तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार शिवपुरी के साथ समस्त राजस्व निरीक्षक, 70 पटवारी, 80 कोटवारों के राजस्व दल द्वारा सम्पादित की गयी। जिसमें प्रत्येक पात्र हितग्राही को जमीन का चूना मार्किंग कर विधिवत कब्जा सौंपा गया। 

कब्जा की कार्यवाही के पश्चात् शासन की योजनाओं हेतु मार्ग प्रशस्त हुआ है। कार्यवाही के दौरान पंचायत विभाग से सचिव, सरपंच के साथ अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। विदित हो कि लगभग 15 वर्षों से विस्थापन पश्चात् पुनर्वास हेतु परेशान लगभग 286 परिवारों को मौका कब्जा स्थिति स्पष्ट न होने से शासन की अनेक योजनाओं से वंचित होना पड़ रहा था। पूर्व में अनेक बार पुनर्वास की कार्यवाही के बावजूद क़ब्ज़ा न मिलने से परेशान विस्थापितो द्वारा आज राजस्व विभाग द्वारा की गयी कार्यवाही के लिए ज़िला प्रशासन को धन्यवाद ज्ञापित किया।

No comments:

Post a Comment