Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, June 2, 2020

अंतराष्ट्रीय महावारी स्वच्छता दिवस के उपलक्ष्य में 80 किशोरियों को स्वच्छता किट वितरित की

शिवपुरी। स्वयं सेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन शिवपुरी के द्वारा बिट्रानिया न्यूट्रीशन फाउण्डेशन के सहयोग से अंतराष्ट्रीय महावारी स्वच्छता दिवस 2020 जो कि पूरे विश्व में 28 मई को मनाया जाता है के अवसर पर शिवपुरी तहसील के चिटोरीखुर्द गांव के खुले स्कूल परिसर में सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए मासिक धर्म के बारे में 80 बालिकाओं को जागरुक किया एवं व्यक्तिगत स्वच्छता किट प्रदान की।

 कोविड.19 जैसी वैश्विक त्रासदी में महिलाओं एवं किशोरियों को महावारी में स्वच्छता के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं ग्रामीण क्षेत्रों में यह दिक्कत और भी कहीं ज्यादा है।। अधिक जानकारी देते हुये कार्यक्रम संयोजक रवि गोयल ने बताया कि हर साल 28 मई अंतराष्ट्रीय महावारी स्वच्छता दिवस  के रुप में मनाया जाता हैं। इस दिवस का उद्देश्य समाज में फैली मासिक धर्म संबधी गलत अवधारणाओ को दूर करनाए महिलाओं एवं किशोरियों को महावारी प्रबंधन सबंधी सही जानकारी देना  है। 

 28 मई की तारिख निर्धारित करने के पीछे मकसद हैं कि मई वर्ष का पांचवा महिना होता है यह अमूमन प्रत्येक 28 दिनों के पश्चात होने वाले स्त्री के पांच दिनों के मासिक चक्र का परिचायक है। स्वयं सेवी संस्था की टीम ने सर्वप्रथम कोरोना से बचाव के लिए सोसल डिस्टेसिंग में खड़ी समस्त किशोरियों को मास्क वितरित किए आरै उनको बताया कि जब भी घर से बाहर निकले मास्क अवश्य पहनें। इसके बाद कक्षा 12 में अध्यनरत सुपोषण सखी  सोनम शर्मा ने बताया कि  ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियों को मासिक धर्म के विषय में सही जानकारी मिलना अत्यंत आवश्यक हैं ताकि  महावारी को लेकर रुढिवादी विचारों से अपने आप को बचा सकें और इस विषय में सही जानकारी प्राप्त कर सकें । इसीलिए मासिक धर्म को लेकर जागरुक होना बहुत जरुरी है। क्योकि हमको गांव में सेनेटरी पेड़स उपलब्ध नही हो पाते है और कोरोना सकं्रमण में तो बहुत ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ा ।

No comments:

Post a Comment