Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, February 23, 2023

पुलिस की 2 दिन की मनोभाव कार्यशाला बनेगी सम्पूर्ण स्वास्थ्य सेतु : डॉ दांगी


अथ युवा फाउंडेशन के द्वारा पुलिस प्रशासन के सानिध्य में दो दिवसीय मनोभव कार्यक्रम का किया जा रहा आयोजन

शिवपुरी-एक सामान्य नजरिया है कि पुलिस की नौकरी में बड़ा रुतबा है पर पुलिस महकमे में कार्यरत लोग भी तो इंसान ही होते हैं, उनके जीवन में भी व्यक्तिगत, व्यावसायिक चुनौतियां होती हैं, प्राय ऐसा देखा गया है कि वर्तमान समय में अपराध और अपराधी भी तकनीकी, शोध एवम निपुणता का सहारा लेकर अपराध को अंजाम देते हैं, ऐसे में समय समय पर पुलिस बल भी स्वयं को वर्तमान चुनौती हेतु नए नए कौशल और प्रगतिशील माइंडसेट जैसे आयामों से गुजरता है। ऐसे में जब चुनौतियां बहुत जटिल हों तब शरीर और मस्तिष्क की क्षमता भी प्रगाढ़ होनी चाहिए ताकि अपराधों पर भी बेहतर तरीके से नकेल कसी जा सके तथा पुलिस और जनता के बीच सकारात्मकता का सेतु बना रहे और कम्युनिटी पुलिसिंग जैसी नव विधा भी स्वरुपित होती रहे।

इन्हीं संदर्भों को ध्यान में रखते हुए अथ युवा फाउंडेशन जिला पुलिस प्रशासन के सान्निध्य में दिनांक 25 और 26 फरबरी को शिवपुरी पुलिस बल के लिए मनोभाव कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इस संदर्भ में अथ युवा फाउंडेशन के डायरेक्टर शिवपुरी एसपी श्री राजेश चंदेल जी से मिले और इसके बारे में विस्तृत चर्चा की। डॉ दांगी ने मनोभाव कार्यक्रम के बारे में बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य पुलिस बल के संपूर्ण स्वाथ्य ध्यान रखना होगा, उन्होंने बताया कि पुलिस के सामने सबसे बड़ी चुनौती व्यक्तिगत, पारिवारिक तथा प्रोफेशनल लाइफ को समतुल्य बनानेकी होती है, पुलिस सेवाएं चुनौतीयों से भरी हैं और उनका सीधा प्रभाव उनके शरीर और मस्तिष्क पर पड़ता है ऐसे में मनोभाव कार्यक्रम उनके सम्पूर्ण स्वास्थ्य लाभ की दिशा में अपने ही तरह का कदम होगा। 

मनोभाव मुख्य रूप से स्वास्थ्य , माइंडसेट, स्पंदन पर आधारित होगा। जिसमें मूलभूत स्वास्थ्य परीक्षण के साथ साथ, चिकित्सीय परामर्श, मनोवैज्ञानिक संवाद तथा अन्य विशेषज्ञों के माध्यम से पुलिस बल की समस्याओं के  व्यवहारिक समाधान दिए जायेंगे साथ ही साथ स्पंदन तथा योग के सेशन भी होंगे। डॉ दांगी ने बताया कि शिवपुरी मध्य प्रदेश का पहला जिला होगा जहां पुलिस बल के लिए इस तरह की एक अनूठी और वैज्ञानिक पहल होगी। ये पुलिस बल की पारिवारिक तथा प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस करने के साथ साथ उनकी कार्य क्षमता बढ़ाते में मदद करेगी।

No comments:

Post a Comment