Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, April 6, 2023

श्रीहनुमान जयंती महोत्सव में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब



श्रीमंशापूर्ण, श्रीखेड़ापति मंदिर, श्रीबांकड़े, श्रीचिंताहरण, श्रीबालाजी मंदिर पर हुए विभिन्न आयोजन, विशाल भण्डारे

शिवपुरी-भगवान श्रीराम के लाड़ले हनुमान लला का जन्मोत्सव हनुमान जयंती के रूप में बड़े ही उत्साह और उल्लास के साथ नगर के विभिन्न हनुमान मंदिर पर मनाया गया। यहां हनुमान मंदिर पर सुबह से ही श्रद्धा का सैलाब उमड़ता हुआ नजर आया जिसमें श्रीहनुमान जी के दर्शन, चोला, प्रसाद, सुन्दरकाण्ड, छप्पनभोग, दरबार सजा सहित अनेकों कार्यक्रम आयोजित किए गए। श्रीमंशापूर्ण, श्रीखेड़ापति मंदिर, श्रीबांकड़े, श्रीचिंताहरण, श्रीबालाजी मंदिर पर हुए विभिन्न आयोजन हुए और विशाल भण्डारे का क्रम सुबह से लेकर सायं और रात्रि के समय तक जारी रहा। श्रीचिंताहरण मंदिर पर भी सुबह से ही श्रद्धालुओं के आने का क्रम जारी रहा है जहां खीर और पूड़ी सब्जी का प्रसाद भण्डारे के रूप में वितरित किया गया।

मंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर सजा दरबार, हुआ सुन्दरकाण्ड पाठ व विशाल भण्डार
शहर के एबी रोड़ स्थित श्रीमंशापूर्ण मंदिर परिसर में बड़े ही उत्साह और उल्लास के साथ श्रीहनुमान जन्मोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मंदिर महंत श्रीअरूण शर्मा महाराज के सानिध्य में भव्य श्रीहनुमान दरबार सजा, यहां सुन्दरकाण्ड पाठ भी हुआ और श्रद्धालुओं के लिए विशाल भण्डारे का आयोजन सुबह से रात्रि तक किया गया जहां रात्रि के समय भजन संध्या का आयोजन भी किया गया जिसमें प्रसिद्ध भजन कलाकार ओमप्रकाश शर्मा के द्वारा अपने सुमधुर भजनों की प्रस्तुति दी गई। यहां ओमजी एण्ड पार्टी भी राजेश तूफानी रूद्रपुर के साथ मिलकर भजनों की प्रस्तुति हुई। जिसमें महिला गायक कलाकार साक्षी शर्मा कानपुर के द्वारा भी श्रीहनुमान जयंती के अवसर पर भजनों की प्रस्तुति दी गई।


फलों से सजे श्रीखेड़ापति हनुमान जी, लगा छप्पन भोग दरबार


श्रीहनुमान जयंती के अवसर पर शहर के झांसी रोड़ स्थित श्रीखेड़ापति हनुमान मंदिर को श्रद्धालुओं के द्वारा मौसमी फलों से सजाया गया, यहां श्रीहनुमान जी दरबार को आकर्षक सजावट दी गई और छप्पन भोग दरबार भी लगाया गया। मंदिर महंत लक्ष्मणदास जी महाराज ने बताया कि हनुमान जयंती के अवसर पर सुबह से ही श्रीखेड़ापति सरकार का श्रृंगार, पूजन व सुन्दरकाण्ड हुआ तत्पश्चात प्रसाद वितरण, छप्पन भोग दरबार एवं आने वाले श्रद्धालुओं श्रीहनुमान जी के दर्शन कर धर्मलाभ प्राप्त किया गया। इसके अलावा पहली बार श्रीखेड़ापति हनुमान मंदिर में ऑस्ट्रिया, रसिया और यूक्रेन जैसे दूर देशों से भी श्रद्धालुजन आए और श्रीखेड़ापति सरकार के दर्शन किए।

सुबह से श्रीबांकड़े मंदिर दर्शन को लगी श्रद्धालुओं की कतार
शहर प्रसिद्ध श्रीबांकड़े हनुमान मंदिर पर भी श्रद्धा का सैलाब उमड़ा यहां सुबह से ही श्रद्धालुओं के आने-जाने का सिलसिला कतार के रूप में शुरू हुआ जो सुबह से देर दोपहर और फिर सायं के समय भी चला। इस अवसर पर यहां श्रद्धालुओं के लिए श्रीबांकड़े हनुमान जी का विशेष श्रृंगार, प्रसाद, सुन्दरकाण्ड पाठ एवं श्रीअखण्ड रामायण पाठ भी रहा जिसमें श्रद्धालुओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। यहां मंदिर महंत गिरिराज जी महाराज एवं प्रसिद्ध श्रीमद् भागवत कथा मर्मज्ञ डॉ.गिरीश जी महाराज के पावन सानिध्य में श्रीहनुमान जयंती महोत्सव के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर श्रीबांकड़े मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद वितरण के रूप में दिन भर भण्डारे का आयोजन किया गया।

No comments:

Post a Comment