Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, April 2, 2023

सोमवार को होने वाली पांचवी-आठवीं की गणित की परीक्षा स्थगित


राज्य शिक्षा केंद्र ने जारी किया आदेश, फिलहाल नहीं तिथि घोषित नहीं

शिवपुरी। बोर्ड पैटर्न पर जारी पांचवी व आठवी कक्षा का आखिरी प्रश्नपत्र 3 अप्रैल को गणित विषय का आयोजित होना था, लेकिन रविवार की दोपहर राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल के संचालक धनराजू एस ने सभी डीपीसी को पत्र जारी कर निर्देशित किया है कि अपरिहार्य कारणों से सोमवार को होने वाली इन दोनों कक्षाओं की गणित की परीक्षा स्थगित की जाती है। आदेश में फिलहाल नई तिथि घोषित नहीं की गई है। इस संबंध में उल्लेख किया गया है कि आगामी तिथि हेतु निर्देश जल्द जारी किए जाएंगे। हाल ही में महावीर जयंती का अवकाश 4 अप्रैल की बजाय 3 अप्रैल को घोषित किया गया था लेकिन उस समय बोर्ड सहित नौवीं ग्यारहवीं एवं पांचवी आठवीं की 3 अप्रैल की परीक्षा यथावत रखी गई थी। अभी भी सिर्फ पांचवी आठवीं की परीक्षा ही स्थगित हुई है।  बता दें कि जिले में 297 परीक्षा केंद्रों पर पांचवी और आठवीं कक्षाओं की परीक्षा आयोजित हो रही हैं, जिसमें कक्षा 5 में 31 हजार 891 जबकि आठवी में 33 हजार 534 परीक्षार्थी नामांकित हैं।

इनका कहना है
राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा सोमवार को होने वाली पांचवी व आठवी की गणित की परीक्षा अपरिहार्य कारणों से स्थगित की गई है। हमने सभी केंद्राध्यक्ष व संकलन केंद्र प्रभारी को निर्देशित कर दिया है कि उक्त परीक्षा के प्रश्न पत्रों को आगामी आदेश तक विधिवत सुरक्षित रखें, साथ ही शिक्षकों के माध्यम से परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र स्थगन की सूचना अविलंव पहुंचाएं। नई तिथि घोषित होने पर इसकी सूचना जारी की जाएगी।
अशोक त्रिपाठी
डीपीसी शिवपुरी

1 अप्रैल को आयोजित हुई आठवी के संस्कृत विषय की परीक्षा निरस्त
गोपनीयता प्रभावित होने के चलते राज्य शिक्षा केंद्र ने लिया निर्णाय, दुबारा होगी परीक्षा
शिवपुरी। प्रदेश सहित जिले के 297 परीक्षा केंद्रों पर 1 अप्रैल को आयोजित की गई आठवी के संस्कृत विषय की परीक्षा परीक्षार्थियों को दुबारा देनी पड़ेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि राज्य शिक्षा केंद्र ने रविवार शाम पत्र जारी कर आठवीं के संस्कृत विषय की परीक्षा निरस्त कर दी है। आरएसके के संचालक धनराजू एस ने पत्र में उल्लेख किया है कि उक्त प्रश्न पत्र की गोपनीयता कतिपय कारणों से प्रभावित हुई है। अत: छात्रहित को दृष्टिगत रखते हुए उक्त परीक्षा को निरस्त किया जाता है। कक्षा 8 में तृतीय भाषा अंतर्गत संस्कृत भाषा का चयन करने वाले परीक्षार्थियों के लिए इस परीक्षा का आयोजन पुन: किया जाएगा। इसकी तिथि शीघ्र निर्धारित होगी, हालांकि तृतीय भाषा के रूप में सामान्य हिन्दी, उर्दू, मराठी, उडयि़ा, पंजाबी एवं सीडब्ल्यूएसएन परीक्षार्थियों के चित्रकला विषय के लिए 1 अप्रैल को संपन्न हुई परीक्षा पूर्ववत मान्य होगी। बता दें कि शिवपुरी जिले में शनिवार को संस्कृत विषय की परीक्षा में जिले भर में 27 हजार 988 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। अब नई तिथि जारी होने के बाद इन्हें दोबारा परीक्षा देनी होगी।

No comments:

Post a Comment